किसान रथ मोबाइल एप

भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने कृषि उत्पादों के सुगम परिवहन हेतु ‘किसान रथ’ नामक मोबाइल एप उपलब्ध करवाया है। इस एप के माध्यम से कोरोना संकट काल में कृषि उत्पादों के विपणन एवं परिवहन की सुचारु व्यवस्था सम्भव होगी।

वर्तमान में देश में समस्त कार्य अवरुद्ध है। ऐसे में हर स्थान की जनता को आवश्यक खाद्य पदार्थ उपलब्ध करवाना चुनौतीपूर्ण है। उत्पाद को बाजार तक पहुँचाना कठिन हो गया है। व बाजार में खाद्य पदार्थ उचित मात्रा में उपलब्ध रहें सरकार इसका हरसंभव प्रयास कर रही है। इसी क्रम में यह ‘किसान रथ’ एप संचालित किया गया है। ताकि उत्पादन, विपणन एवं परिवहन को व्यवस्थित किया जा सके।

धन्यवाद एक ओर उत्पादक किसानों को लाभ मिलैगा। उनके उत्पाद का उचित मूल्य लगेगा और बिक्री भी होगी दूसरी ओर लाकडाइन की अवधि में उपभोक्ताओं को खाद्य वस्तुओं की सम्यक् आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

सरकार ने कृषि उत्पादों के परिवहन विपणन के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है।

ध्यान रहे कि कोविड-19 के कारण लाकडाइन से कृषि उत्पादों के उत्पादन, विपणन एवं परिवहन से जुड़ी अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों के लिए यह चुनौतीपूर्ण कार्य है। कोई भी कार्य तभी संपादित होता है जब लोगों की एक दीर्घ शृंखला उसमें लगती है। पर कोविड-19 के कारण यह शृंखला छोटी हो गयी है। अतः कार्य में कठिनाई आ रही है। सरकार इस कठिनाई को दूर कर सुव्यवस्था स्थापित करने का यथासंभव प्रयास कर रही है ताकि खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता बाजार में बनी रहे।

इसके साथ ही देश के लगभग भी भागों में रबी की फसल तैयार खड़ी है। किसानों के सामने तैयार फसल को बेचने का भी संकट है। सरकार की यह तैयारी ऐसे संकट से बचने के लिए भी है।

‘किसान रथ’ एप के माध्यम से किसान, व्यापरी और सेवा प्रदाता अर्थात् भार ढोने वाले परस्पर संवाद कर सकेंगे तथा कार्य की दिशा तय कर सकेंगे। इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलगु, पंजाबी, मलयालम सहित नौ भाषाओं में उपलब्ध है। आप किसान, व्यापारी सेवाप्रदाता अपनी सुविधानुसार भाषा का चयन कर सकते हैं। यह एप मोबाइल में केवल 12 एमबी का स्थान लेगा। अतः इसको मोबाइल में रखना भी कठिन नहीं है।

इसको डाउनलोड करके भाषा चुनने के बाद आप उत्पादक हैं, व्यापारी हैं अथवा सेवा प्रदाता हैं इसका चयन कर सकते हैं। अभी इस एप को लांच किये कुछ ही घंटे हुये हैं और इसके डाउनलोड को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि इसे व्यापक स्वीकृति मिल रही है।

Leave a Reply